आईजीआईसी ,पटना में आयोजित हृदय रोग जांच शिविर में मुंगेर से भेजे गए 7 हृदय रोग से पीड़ित बच्चे


- आरबीएसके और मुख्यमंत्री बाल हृदय रोग योजना के अंतर्गत जन्मजात हृदय रोग से पीड़ित बच्चों का अहमदाबाद स्थित श्री सत्य साई हृदय रोग अस्पताल में निः शुल्क होता है ऑपरेशन  

- एक अभिभावक के साथ हृदय रोगी बच्चा को पटना और उसके बाद अहमदाबाद जाने और  वापस आने की व्यवस्था की जाती है निःशुल्क

 

मुंगेर-

 


मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना के अंतर्गत अहमदाबाद स्थित श्री सत्य साईं हृदय रोग अस्पताल के सहयोग से पटना स्थित इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान में आयोजित दो दिवसीय निः शुल्क हृदय रोग जांच शिविर में मुंगेर से  7 हृदय रोग से पीड़ित बच्चे भेजे गए हैं । इस आशय की  जानकारी  राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके ) की  नोडल अधिकारी डॉ बिंदू ने दी। उन्होंने बताया कि दो दिवसीय हृदय रोग जांच शिविर में मंगलवार को मुंगेर जिला से भेजे गए 7 बाल हृदय रोगियों की  जांच की जाएगी। इनमें 3 बच्चे और 4 बच्चियां हैं। हृदय रोग की  जांच के लिए पटना भेजे गए कुल सात बच्चों में से जमालपुर से प्रखंड 3, सदर प्रखंड से 2 और बरियारपुर और धरहरा प्रखंड से एक - एक हैं ।  जांच  पटना स्थित इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान में की जा रही है । उन्होंने बताया कि सोमवार की  देर शाम को ही सभी बच्चों को उनके अभिभावक के साथ दो एंबुलेंस से पटना भेजा गया है। उनके साथ धरहरा सीएचसी में कार्यरत  फार्मासिस्ट संतोष कुमार को भी भेजा है जो वहां डॉक्टर से समन्वय स्थापित कर सभी बच्चों की  जांच सुनिश्चित करवाएंगे।  


सदर अस्पताल परिसर स्थित डिस्ट्रिक्ट अर्ली इंटरवेंशन सेंटर (डीईआईसी ) मुंगेर में कार्यरत निशांत कुमार ने बताया कि पटना स्थित इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान में आयोजित जांच शिविर में जमालपुर प्रखंड निवासी राजेश कुमार की  10 वर्षीय बेटी सोनाक्षी कुमारी, जितेंद्र कुमार का 6 साल का बेटा नक्ष राज और अनिल कुमार का 3 वर्षीय बेटा आरुष रॉय को भेजा गया है। इसके अलावा सदर प्रखंड निवासी मिथिलेश कुमार का ढाई साल का बेटा अभय रंजन और सरफराज आलम की  11 महीने की  बेटी अरफा राज को हृदय रोग की  जांच के लिए पटना भेजा गया है। इसके साथ- साथ बरियारपुर निवासी कन्हैया पासवान की  3 वर्षीय बेटी करीना कुमारी और धरहरा प्रखंड के रहने वाले संतोष कुमार झा की  10 वर्षीय बेटी तनु कुमारी को भी जांच के लिए पटना भेजा गया है। 

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) और मुख्यमंत्री बाल हृदय रोग योजना के अंतर्गत जन्मजात हृदय रोग से पीड़ित बच्चों का अहमदाबाद स्थित श्री सत्य साई हृदय रोग अस्पताल में निः शुल्क होता है ऑपरेशन । पटना स्थित इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान में आयोजित दो दिवसीय हृदय रोग जांच शिविर में ऑपरेशन के लिए चिह्नित किए जाने वाले बच्चों को उनके अभिभावक के साथ इस योजना के तहत हृदय रोग के ऑपरेशन के लिए राज्य सरकार के द्वारा एंबुलेंस से पटना और उसके बाद ट्रेन या प्लेन से अहमदाबाद जाने और सफल ऑपरेशन के बाद वहां से वापस आने की  व्यवस्था बिलकुल निः शुल्क होती है।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट