टेली कंस्लटेशन के लिए अब हर महीने के पहले और तीसरे बुधवार को संचालित होगा विशेष अभियान


--राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने जिलों के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

- अब ई. संजीवनी ओपीडी की सेवाएं स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रत्येक दिन लोगों हो रही है उपलब्ध 


मुंगेर-

 टेली कंस्लटेशन के लिए अब प्रत्येक महीने के पहले और तीसरे बुधवार को विशेष अभियान संचालित होगा  । उक्त आशय की  जानकारी जिला के सिविल सर्जन डॉ. पीएम सहाय ने दी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के सात निश्चय पार्ट टू कार्यक्रम के तहत सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को  टेली मेडिसिन सेवा के माध्यम से निःशुल्क चिकित्सकीय परामर्श उपलब्ध कराया जा रहा है। पहले ये सेवाएं सप्ताह में सिर्फ तीन दिन ही मिल पाती थी लेकिन अब  जिला के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों के माध्यम से प्रतिदिन ई. संजीवनी ओपीडी की  सेवाएं  लोगों को मिल पा रही है। इसके साथ ही टेली मेडिसिन सेवाओं को और ज्यादा प्रभावी बनाने और इसका लाभ अधिकाधिक लोगों तक पहुंचाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग ने प्रत्येक महीने के पहले और तीसरे बुधवार को टेली कंसलटेंशन से संबंधित विशेष अभियान संचालित करने का निर्देश जारी किया है। इसको ले राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी कर सभी जिलों के स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत सभी अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी किया है। 


जिला भर में टेली मेडिसिन सेवाओं को प्रभावी बनाने का हो रहा है प्रयास : 

जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम प्रबंधक मो. फैजान आलम अशर्फी ने बताया कि  विभागीय स्तर पर प्रत्येक महीने के पहले और तीसरे बुधवार को इसे लेकर विशेष अभियान संचालित करने का निर्देश राज्य स्वास्थ्य समिति से प्राप्त हुआ है। प्राप्त निर्देश के आलोक में इस अभियान के सफल संचालन एवं इसका प्रभावी क्रियान्वयन कराने के उद्देश्य से हर स्तर पर जरूरी प्रयास किया जा रहा है। इसको लेकर संबंधित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को भी आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। 

उन्होंने बताया कि ई. संजीवनी एक वेब आधारित व्यापक टेली मेडिसिन सेवा है। यह ग्रामीण क्षेत्र  के वंचित समुदायों तक स्वास्थ्य सेवाओं की  पहुंच सुनिश्चित कराता है। उपलब्ध चिकित्सकीय सेवाओं की  गुणवत्ता में सुधार,बुनियादी ढांचे एवम मानव संसाधन में कमी की  समस्या से निपटने में यह विशेष रूप से कारगर है। टेली मेडिसिन सेवा में विशेषज्ञ चिकित्सक वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं। 


आम लोगों के बेहद उपयोगी है ई. संजीवनी टेली मेडिसिन सेवा : 

जिला स्वास्थ्य समिति के जिला योजना समन्वयक (डीपीसी) सुजीत कुमार ने बताया कि ई. संजीवनी सेवाओं के माध्यम से मरीज इलाज के लिए अस्पताल आने की  झंझट से मुक्ति प्राप्त कर लेता है। लोग घर बैठे ही विशेषज्ञ चिकित्सक से अपने रोग के बारे में जरूरी परामर्श ले सकते हैं। इससे आम लोगों को भीड़भाड़ र सहित अन्य वजहों से संक्रमण के खतरों का भी सामना नहीं करना पड़ता है। टेली मेडिसिन सर्विस के माध्यम से मरीज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अपनी समस्या हब में बैठे चिकित्सकों के पास रख सकते हैं। चिकित्सकों से उन्हें उचित परामर्श एवं दवा का सुझाव दिया जाता है। इसके बाद वो नजदीकी किसी भी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर निः शुल्क दवा प्राप्त कर सकते हैं।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट