राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम- निक्षय मित्र योजना के तहत मुंगेर जिला में सात निक्षय मित्रों ने 1521 टीबी मरीजों को लिया गोद 

 
 
- निक्षय मित्र ,मटीबी मरीजों को गोद लेकर लगातार छह महीने तक उनके बीच कर रहे हैं फूड बास्केट का वितरण 
- जिला भर में निक्षय मित्र योजना के तहत सामुदायिक सहयोग के लिए चिह्नित हैं कुल 2285 टीबी मरीज 
 
मुंगेर-
 
राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) के  निक्षय मित्र योजना के तहत मुंगेर जिला में आईटीसी सहित कुल सात निक्षय मित्रों ने कुल 1521 टीबी मरीजों को गोद लिया है। इस आशय की जानकारी जिला संचारी रोग पदाधिकारी डॉ ध्रुव कुमार शाह ने दी। उन्होंने बताया कि विगत 21 फरवरी को मुंगेर स्थित आईटीसी कंपनी ने जिला भर में निक्षय मित्र योजना के तहत सामुदायिक सहयोग के लिए चिह्नित किए गए कुल 2285 टीबी मरीजों में से एक साथ 1500 टीबी मरीजों को गोद लेते हुए अगले छह महीने तक लगातार फूड बास्केट उपलब्ध कराने का निर्णय लिया था। कंपनी के द्वारा प्रखंड स्तर से लेकर जिला मुख्यालय तक लगातार टीबी मरीजों के बीच फूड बास्केट का वितरण किया जा रहा है। इसके अलावा जिला भर में छह अन्य निक्षय मित्र हैं जो अन्य 21 टीबी मरीजों को गोद लेकर उनके बीच पोषक तत्वों से युक्त फूड बास्केट उपलब्ध करा रहे हैं। 
 
जिला टीबी एचआईवी समन्वयक शैलेंदु कुमार ने बताया कि टीबी के मरीजों को इलाज के दौरान लगातार छह महीने तक दवाई के साथ- साथ पोषण संबंधी  सपोर्ट की भी बहुत आवश्यकता होती है। अक्सर ऐसा देखा गया है कि आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं होने के कारण वो खाने- पीने में पोषक आहार नहीं ले पाते हैं। टीबी मरीजों के शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से उनके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बहुत ही कम हो जाती है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार टीबी मरीजों के लिए मुफ्त जांच, इलाज और दवाइयों के साथ - साथ सही पोषण के लिए निक्षय पोषण योजना के तहत प्रत्येक महीने जब तक टीबी का इलाज चलता है 500 रुपया की सहायता राशि सीधे टीबी मरीजों के बैंक खातों में भेजती है। इसी के साथ विगत 9 सितंबर 2022 को सरकार ने निक्षय मित्र योजना शुरू किया है। इस योजना के तहत एनजीओ, कॉरपोरेट सेक्टर, समाजसेवी, जनप्रतिनिधि सहित अन्य लोग टीबी मरीजों को छह महीने से  3 साल तक गोद लेकर उनके लिए पोषक आहार उपलब्ध करा रहे हैं। 
उन्होंने बताया कि जिला भर में आईटीसी के द्वारा 1500 टीबी मरीजों को गोद को गोद लेकर विगत 21 फरवरी से अगले छह महीने तक उनके बीच लगातार फूड बास्केट उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके अलावा जमालपुर की समाजसेवी रीभा देवी के द्वारा 2 टीबी मरीजों को गोद लेकर पोषक तत्वों से युक्त फूड बास्केट उपलब्ध करायी जा रही है। 
जमालपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में लैब टेक्नीशियन के पद पर कार्यरत विक्रम कुमार के द्वारा 1 और मुंगेर के कौरा मैदान के रहने वाले संजीव मंडल के द्वारा जमालपुर प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत टीबी के  दो मरीजों को गोद लेकर  लगातार छह महीने तक पोषक आहार उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जमालपुर की समाजसेवी रीभा देवी के द्वारा जनवरी महीने से ही टीबी मरीजों के लिए फूड बास्केट उपलब्ध करायी जा रही है। हवेली खड़गपुर के रहने वाले मोहम्मद इस्लाम भी दो टीबी मरीजों को गोद लेकर लगातार पोषक आहार उपलब्ध करा रहे हैं। 
 
दो निक्षय मित्र मई  महीने से टीबी मरीजों को उपलब्ध करा रहे हैं पोषक आहार : 
डिस्ट्रिक्ट टीबी सेंटर के जिला कार्यक्रम समन्वयक सुमित सागर ने बताया कि दो निक्षय मित्र, हवेली खड़गपुर के मुस्कान टेलीकॉम , टीबी के 10 मरीजों को गोद लेकर कर मई के महीने से पोषक आहार उपलब्ध करा रहे हैं। इसके अलावा जमालपुर की  अनाइका नूर्वी भी मई के महीने से 2 टीबी के मरीजों को गोद लेकर पोषक आहार उपलब्ध करा रही हैं। जिला वासियों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि वो टीबी मरीजों की मदद करने के लिए निक्षय मित्र की भूमिका निभा कर मानवता की सेवा के लिए आगे आएं ।

रिपोर्टर

  • Aishwarya Sinha
    Aishwarya Sinha

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Aishwarya Sinha

संबंधित पोस्ट