सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा के सफल संचालन को ले अधिकारियों का किया गया ऑनलाइन उन्मुखीकरण 

 
- मुंगेर जिला में 16 से 30 जून तक चलेगा सघन दस्त नियंत्रण अभियान 
 
मुंगेर-
 
  सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा के सफल संचालन को ले राज्य स्वास्थ्य समिति के द्वारा गुरुवार को स्वास्थ्य शिक्षा सहित अन्य संबद्ध विभाग के अधिकारियों का ऑनलाइन उन्मुखीकरण किया गया। इस आशय की  जानकारी जिला के सिविल सर्जन डॉ. पीएम सहाय ने दी। उन्होंने बताया कि सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा का सफल आयोजन विभिन्न विभागों के समन्वय और सहभागिता से किया जाता है। इसमें मुख्य रूप से स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, समाज कल्याण विभाग एवं ग्रामीण कार्य विभाग की  महत्वपूर्ण भूमिका होती है। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह के द्वारा जारी पत्र के आलोक में आगामी जून  महीने में सघन दस्त पखवाड़ा का आयोजन करने का निर्णय लिया गया है। 
 
जिला स्वास्थ्य समिति के जिला सामुदायिक उत्प्रेरक (डीसीएम) निखिल राज ने बताया कि मुंगेर  जिला में सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा के दूसरे चरण में 16  से 30 जून तक अभियान चलेगा । इस दौरान आशा कार्यकर्ता पांच साल तक के बच्चों वाले घरों में जाकर ओआरएस शैशे का निः शुल्क वितरण करेंगी  । इसके अलावा दस्त से ग्रसित बच्चों के समुचित उपचार के लिए जिंक टैबलेट (10 एमजी/20 एमजी) का भी वितरण करेंगी ।  
उन्होंने बताया कि  जून के महीने में राज्य भर में सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा के सफल आयोजन को लेकर गुरुवार को राज्य स्वास्थ्य समिति के द्वारा स्वास्थ्य, शिक्षा सहित अन्य संबद्ध विभाग के अधिकारियों का ऑनलाइन उन्मुखीकरण किया गया। उन्होंने बताया इस कार्यक्रम में क्षेत्रीय कार्यक्रम प्रबंधन इकाई एवम प्रमंडलीय आशा समन्वयक, (आईडीसीएफ) के नोडल अधिकारी सह जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक ( डीपीएम), जिला अनुश्रवण और मूल्यांकन पदाधिकारी और जिला सामुदायिक उत्प्रेरक डीसीएम के रूप में मैं उपस्थित था ।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट