खगड़िया जिला को फाइलेरिया मुक्त बनाने को घर- घर जाकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं कुंदन झा



- गोगरी प्रखंड के गौछारी में कार्यरत शिव गंगा पेशेंट सपोर्ट ग्रुप के ग्रुप लीडर कुंदन पेशे हैं शिक्षक 

- गौछारी स्थित शिव गंगा पेशेंट सपोर्ट ग्रुप से अभी जुड़े हुए हैं 12  फाइलेरिया रोगी सहित अन्य लोग 

   

खगड़िया-


 खगड़िया जिला को फाइलेरिया मुक्त बनाने के लिए गोगरी प्रखंड के गौछारी में रहने वाले कुंदन कुमार झा घर- घर जाकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं । पेशे से शिक्षक कुंदन कुमार झा गौछारी में जिला को फाइलेरिया मुक्त बनाने के लिए काम कर रहे शिव गंगा पेशेंट सपोर्ट ग्रुप के ग्रुप लीडर भी हैं। कुंदन कुमार झा ने बताया कि वो गौछारी के ही गोपालपुर में स्थित एक निजी  स्कूल  में शिक्षक ।  वो वहां भी बच्चों, शिक्षक सहित अन्य लोगों को फाइलेरिया से बचाव के लिए साल में कम से कम एक बार एमडीए राउंड के दौरान फाइलेरिया की  दवा के रूप में अल्बेंडाजोल और डीईसी  का सेवन करने के लिए प्रेरित करते हैं। इसके अलावा घर- घर जाकर फाइलेरिया के रोगियों को पेशेंट सपोर्ट ग्रुप की  मासिक बैठक में आने के लिए आमंत्रित करते हैं ।  बैठक में आने पर उन्हें फाइलेरिया से ग्रसित पैर के उचित देखभाल, नियमित रूप से साफ - सफाई और एक्सरसाइज करने के लिए बताते हैं।


 उन्होंने बताया कि 15 अक्टूबर 2022 को यहां शिव गंगा पेशेंट सपोर्ट ग्रुप की  स्थापना की गई थी।  जिसमें उनके  अलावा 10 अन्य सदस्य बने ।अभी इस ग्रुप में कुल 12 सदस्य जुड़े हुए हैं। पिछले अक्टूबर महीने से ही प्रत्येक महीने ग्रुप की  मासिक बैठक आयोजित कर  लोगों को फाइलेरिया से बचाव के लिए विभिन्न उपायों की  जानकारी  दी जाती है। उन्होंने बताया कि शिव गंगा पेशेंट सपोर्ट ग्रुप से अभी विलास मंडल, राजेंद्र चौरसिया, सुनीता देवी, वीणा देवी, गिरिजा देवी, रिंकू देवी, रघु मंडल, निरंजन चौरसिया, नूतन देवी, अजय कुमार, जय चंद्र चौरसिया, रितेश कुमार जुड़े हुए हैं। 

घर- घर जाकर किया सर्वे की  एमडीए राउंड में  कितने घर फाइलेरिया की  दवा खाने से रह गए वंचित : 

उन्होंने बताया कि शिव गंगा पेशेंट सपोर्ट ग्रुप के सदस्यों के साथ गौछारी के कुल 242 घरों जाकर यह जानने की  कोशिश की गई कि एमडीए राउंड के दौरान कुल कितने घरों में रहने वाले लोग फाइलेरिया की  दवा खाने से वंचित रह गए। इस सर्वे रिपोर्ट में यह सामने आया कि कुल 242 घरों में से कुल 222 घरों में रहने वाले लोगों ने फाइलेरिया की  दवा के रूप में अल्बेंडाजोल और डीईसी दवा का सेवन किया था ।  मात्र 20 घरों में रहने वाले लोग किसी कारणवश दवा खाने से वंचित रह गए थे ।


कुंदन कुमार झा ने फाइलेरिया उन्मूलन के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से तैयार की  है नाटक की  स्क्रिप्ट : 

शिव गंगा पेशेंट सपोर्ट ग्रुप के लीडर कुंदन कुमार झा पेशे से शिक्षक होने के साथ- साथ एक अच्छे स्क्रिप्ट राइटर भी हैं। उन्होंने राष्ट्रीय  फाइलेरिया उन्मूलन अभियान को सफल बनाने के उद्देश्य से फाइलेरिया बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए एक नाटक की  स्क्रिप्ट भी तैयार कर रखी  है। उनकी योजना है गांव में दुर्गा पूजा सहित अन्य अवसर पर होने वाले नाटक के मंचन में फाइलेरिया जागरूकता पर आधारित एक नाटक का भी मंचन किया जाए, ताकि लोग फाइलेरिया बीमारी से खुद को सुरक्षित रखने के प्रति जागरूक हो सकें।

रिपोर्टर

  • Aishwarya Sinha
    Aishwarya Sinha

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Aishwarya Sinha

संबंधित पोस्ट