स्वास्थ्य कर्मियों ने लिया संकल्प-ना तम्बाकू का सेवन करेंगे और दूसरों को भी नहीं करने के लिए करेंगे प्रेरित



- विश्व तम्बाकू निषेध दिवस • वी नीड फूड नाॅट टोबेको है इस वर्ष की थीम, -पूरे सप्ताह लोगों को किया जाएगा जागरूक 

- तम्बाकू ना सिर्फ वर्तमान के लिए, बल्कि भविष्य के लिए भी खतरनाक 


शेखपुरा-


बुधवार को सदर अस्पताल में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर सिविल सर्जन डाॅ अशोक कुमार सिंह की अध्यक्षता में एक शपथ कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिसमें संबंधित स्वास्थ्य संस्थानों के सभी पदाधिकारी एवं कर्मियों ने भाग लिया। इस दौरान नशा मुक्त समाज का संदेश देने के लिए सभी स्वास्थ्य कर्मियों ने शपथ ली कि ना किसी प्रकार के नशीले पदार्थों का सेवन करेंगे और अपने परिवार के सदस्यों समेत अन्य लोगों को भी नहीं करने के लिए प्रेरित करेंगे। अस्पताल के सभी पदाधिकारी एवं कर्मी ने जीवन में तम्बाकू का सेवन नहीं करने की शपथ ली। उक्त कार्यक्रम के साथ जिले में तम्बाकू निषेध दिवस सप्ताह का  शुभारंभ हो गया। 


- सप्ताह भर लोगों को किया जाएगा जागरूक : 

सिविल सर्जन डाॅ अशोक कुमार सिंह ने बताया, पूरे सप्ताह जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों पर कार्यक्रम का आयोजन कर लोगों को तम्बाकू का सेवन नहीं करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। साथ ही सामुदायिक स्तर पर पर भी लोगों को तम्बाकू का सेवन नहीं करने के लिए जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा आशा कार्यकर्ता भी अपने पोषक क्षेत्र में गृह भ्रमण एवं शिविर के माध्यम से पूरे सप्ताह लोगों को धूम्रपान का सेवन नहीं करने के लिए जागरूक करेंगी। 


- तम्बाकू ना सिर्फ वर्तमान के लिए, बल्कि भविष्य के लिए भी खतरनाक : 

इस दौरान स्वास्थ्य कर्मियों ने कहा, किसी भी प्रकार का नशा ना सिर्फ वर्तमान के लिए हानिकारक है बल्कि, भविष्य के लिए भी खतरनाक है। इतना ही नहीं, इससे आने वाले पीढ़ी पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए, हमलोग तमाम जिले वासियों से अपील करते हैं कि नशा से बिलकुल दूर रहें और स्वस्थ जीवन की जिंदगी जीऐं। नशा जीवन के लिए सबसे खतरनाक है। इसलिए, स्वस्थ जिंदगी जीने के लिए नशे से दूर रहें और ना ही नशा करें और दूसरों को भी नहीं करने के लिए प्रेरित करें। 


- जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को किया जाएगा जागरूक :

नशा मुक्त समाज निर्माण के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा पूरे सप्ताह जिले भर में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। जिसके माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा और तम्बाकू का सेवन नहीं करने के लिए प्रेरित भी किया जाएगा। ताकि नशा मुक्त समाज का निर्माण हो सके। इस दौरान नशा से स्वास्थ्य को होने वाली परेशानियाँ को भी बताया जाएगा। ताकि लोगों को नशा से नफरत हो सके। इसके अलावा जगह-जगह पोस्टर-बैनर भी लगाया जाएगा।

रिपोर्टर

  • Aishwarya Sinha
    Aishwarya Sinha

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Aishwarya Sinha

संबंधित पोस्ट